मेसेज भेजें
होम समाचार

कॉस्मेटिक पैकेजिंग की बाधा गुण

प्रमाणन
चीन Zhejiang Ukpack Packaging Co., Ltd. प्रमाणपत्र
चीन Zhejiang Ukpack Packaging Co., Ltd. प्रमाणपत्र
ग्राहक समीक्षा
"वर्ष के विविध आपूर्तिकर्ता" पुरस्कार उत्पादों और/या सेवाओं की आपूर्ति में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विविध आपूर्तिकर्ताओं को मान्यता देते हैं और सम्मानित करते हैं।

—— ट्रेंड आईटी यूपी

मैं अब ऑनलाइन चैट कर रहा हूँ
कंपनी समाचार
कॉस्मेटिक पैकेजिंग की बाधा गुण

कॉस्मेटिक पैकेजिंग की बाधा गुण

 

पैकेजिंग के सुरक्षात्मक कार्य के लिए पैकेजिंग कॉस्मेटिक बोतल का बाधा प्रदर्शन एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

सौंदर्य प्रसाधनों के लिए पैकेजिंग सामग्री ज्यादातर पॉलीइथाइलीन (पीई) जैसी बहुलक सामग्री से बनी होती है, लेकिन जब अच्छे अवरोध गुणों की बात आती है, तो पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी), पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी), पॉलीइथाइलीन- विनाइल अल्कोहल कॉपोलीमर (ईवीओएच) एक ऐसी सामग्री है जिसे हम अक्सर बनाते हैं। उल्लेख।

प्लास्टिक की सूक्ष्म संरचना से पता चलता है कि प्लास्टिक सामग्री "हवा के लिए अभेद्य" नहीं है।हम एक उच्च शक्ति इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के तहत पीई और पीपी सामग्री की सतह का निरीक्षण कर सकते हैं, और हम देख सकते हैं कि सामग्री में छेद हैं, जो हमें यह महसूस करने के लिए पर्याप्त है कि प्लास्टिक सामग्री स्वयं एक निश्चित पारगम्यता है।

क्या हमारे लिए कॉस्मेटिक पैकेजिंग के अवरोध गुणों पर विचार करना आवश्यक है?

इसका जवाब है हाँ।वास्तव में, खाद्य पैकेजिंग के विकास में, पैकेजिंग की बाधा संपत्ति उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि सीलिंग संपत्ति।यह भोजन की गुणवत्ता, ताजगी, स्वाद और शेल्फ लाइफ को बनाए रखने में भूमिका निभाता है।हालांकि, कॉस्मेटिक पैकेजिंग के विकास में, पैकेज की बाधा संपत्ति की उपेक्षा करते हुए अक्सर सीलबिलिटी पर जोर दिया जाता है।यही कारण है कि वास्तविक सौंदर्य प्रसाधन विकास में, अच्छी समग्र पैकेजिंग सीलबिलिटी वाले क्रीम या लोशन उत्पादों का सामना करना पड़ता है।कुछ समय बाद, यह पाया गया कि क्रीम की बनावट मोटी और मोटी हो गई है, और यहां तक ​​कि इसका उपयोग भी नहीं किया जा सकता है;वाष्पशील कार्बनिक सक्रिय पदार्थों वाले कुछ सूत्र भी थे, जो धीरे-धीरे पैकेजिंग सामग्री के माध्यम से बाहर निकल गए, जिसके परिणामस्वरूप संबंधित सक्रिय अवयवों की कमी हो गई।इसलिए, कॉस्मेटिक पैकेजिंग के विकास में पैकेजिंग के बाधा कार्य पर विचार करने की आवश्यकता है ताकि एक अच्छी त्वचा महसूस, संरक्षण प्रभाव सुनिश्चित किया जा सके और उत्पाद के शेल्फ जीवन का विस्तार किया जा सके।केवल बाधा गुणों की परिभाषा और सामग्री के पारगमन तंत्र को सही ढंग से समझकर, और बहुलक सामग्री के बाधा गुणों के प्रभावकारी कारकों को समझकर, हम सौंदर्य प्रसाधन पैकेजिंग के विकास में वास्तविक आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त बाधा गुणों वाली पैकेजिंग सामग्री का चयन कर सकते हैं, ताकि अच्छा करें।

 

बहुलक अनुसंधान के क्षेत्र में ऐसे दस्तावेज हैं जो इंगित करते हैं कि बहुलक सामग्री में अच्छे अवरोध गुण होने के लिए, उनके पास निम्नलिखित संरचनात्मक गुण होने चाहिए:

 

1. ध्रुवीयता की एक निश्चित डिग्री।उदाहरण के लिए, आणविक श्रृंखला, हाइड्रॉक्सिल समूहों और एस्टर समूहों में फ्लोरीन परमाणु होते हैं;जैसा कि तालिका 1 में दिखाया गया है, आणविक श्रृंखला के पार्श्व समूहों पर हाइड्रॉक्सिल समूहों के साथ पॉलीविनाइल अल्कोहल के ऑक्सीजन अवरोध गुण पॉलीइथाइलीन की तुलना में काफी बेहतर हैं।

2. बहुलक श्रृंखला में उच्च कठोरता होती है और यह प्रवेश करने के लिए निष्क्रिय होती है;

3. अणुओं की समरूपता, क्रम, क्रिस्टलीकरण या अभिविन्यास के कारण, बहुलक श्रृंखलाओं में कसकर पैक करने की क्षमता होती है;कुछ पॉलिमर में क्रिस्टलीकरण की विभिन्न डिग्री हो सकती हैं।उच्च क्रिस्टलीयता बेहतर अवरोध गुण ला सकती है।नीचे दी गई तालिका 2 विभिन्न क्रिस्टलीयता स्तरों पर पॉलीओलेफ़िन के गैस अवरोध गुणों की तुलना करती है।आम तौर पर, उच्च क्रिस्टलीयता में कम पारगम्यता होती है।

बहुलक आणविक श्रृंखलाओं के अभिविन्यास का इसके अवरोध गुणों पर बहुत प्रभाव पड़ता है।अनाकार पॉलिमर के लिए, आणविक श्रृंखला अभिविन्यास 10-15% तक प्रवेश को कम कर सकता है।क्रिस्टलीय पॉलिमर के लिए, 50% से अधिक की कमी देखी जा सकती है।ओरिएंटेशन का बोतल को उड़ाने की प्रक्रिया से विशेष संबंध है।इसलिए, बोतल के बाहर बैरियर कोटिंग लगाने की तुलना में ब्लो मोल्डिंग प्रक्रिया के दौरान ओरिएंटेशन को नियंत्रित करके बोतल के बैरियर प्रदर्शन में सुधार करना अधिक प्रभावी है।उदाहरण के लिए, उन्मुखीकरण के बाद पीपी, पीएस और पीईटी सामग्री के ऑक्सीजन अवरोध गुणों में अभिविन्यास के बिना उन लोगों की तुलना में बहुत सुधार हुआ है, और बढ़ाव पीईटी की बाधा संपत्ति 500% की दर से लगभग 50% अधिक है जो कि पहले की तुलना में अधिक है।

4. बहुलक श्रृंखला और श्रृंखला के बीच एक बंधन बल या आकर्षण है;

5. उच्च कांच संक्रमण तापमान

सामान्य तौर पर, सरल आणविक संरचनाओं वाले रैखिक पॉलिमर में एक नियमित स्टैकिंग स्थिति और उच्च अवरोध क्षमता होगी, लेकिन मुख्य श्रृंखला कंकाल में बड़े मापने वाले आधार होते हैं, जो खराब स्टैकिंग नियमितता और कम अवरोध क्षमता का कारण बनता है।?

"विभिन्न सामग्री प्रसंस्करण और मोल्डिंग प्रक्रियाओं का भी सामग्री के बाधा गुणों पर असर पड़ता है।विभिन्न विशेषताओं वाले पॉलिमर चुनें और उत्कृष्ट व्यापक प्रदर्शन के साथ बाधा सामग्री प्राप्त करने के लिए उपयुक्त प्रसंस्करण विधियों का उपयोग करें।उदाहरण के लिए, एलएलडीपीई और एलडीपीई के अवरोधक गुण एचडीपीई की तुलना में कम हैं।सिंगल-लेयर पाइप के आवेदन में, एलएलडीपीई, एलडीपीई और एचडीपीई को एक नली पैकेज बनाने के लिए भौतिक रूप से मिश्रित किया जा सकता है जिसमें एक निश्चित बाधा संपत्ति होती है और सील को गर्म करना आसान होता है;उदाहरण के लिए, ईवीओएच एथिलीन/विनाइल अल्कोहल का एक कोपोलिमर है, जो एक श्रृंखला संरचना है। क्रिस्टलीय बहुलक पॉलीथीन की अच्छी प्रक्रियात्मकता और पॉलीविनाइल अल्कोहल के अत्यधिक उच्च गैस बाधा गुणों को जोड़ता है।आणविक श्रृंखला में ध्रुवीय विनाइल अल्कोहल खंडों की उपस्थिति इसे हाइड्रोकार्बन जैसे गैर-ध्रुवीय सॉल्वैंट्स के लिए भी अच्छा बनाती है।बाधा गुण।गैर-ध्रुवीय एथिलीन खंडों की उपस्थिति पानी जैसे ध्रुवीय सॉल्वैंट्स के लिए इसके अवरोध गुणों में सुधार कर सकती है।हालांकि, EVOH रेजिन की आणविक संरचना में हाइड्रॉक्सिल समूह होते हैं।EVOH रेजिन हाइड्रोफिलिक और हीड्रोस्कोपिक हैं।नमी को अवशोषित करने के बाद, गैस बाधा प्रदर्शन प्रभावित होगा, इसलिए उत्कृष्ट व्यापक बाधा गुणों के साथ एक मिश्रित सामग्री बनाने के लिए पॉलीओलेफ़िन जैसे मजबूत नमी बाधा राल के साथ ईवीओएच राल परत को लपेटने के लिए बहु-परत प्रौद्योगिकी का उपयोग करना आवश्यक है।

कॉस्मेटिक पैकेजिंग में बाधा सामग्री का अनुप्रयोग

वर्तमान में, कॉस्मेटिक पैकेजिंग के क्षेत्र में बैरियर पैकेजिंग सामग्री के उपयोग की अवधि बढ़ रही है।आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली घरेलू उच्च अवरोध सामग्री में एल्यूमीनियम पन्नी, पॉलीविनाइल अल्कोहल (PVA), एथिलीन-विनाइल अल्कोहल कॉपोलीमर (EVOH), नायलॉन (PA), पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (PET), आदि शामिल हैं। एल्यूमीनियम पन्नी, PVA, और EVOH उच्च-अवरोध सामग्री हैं। , और पीए और पीईटी में समान बाधा गुण हैं और मध्यम-अवरोध सामग्री हैं।

 

नली पैकेजिंग सौंदर्य प्रसाधनों के लिए, यदि उत्पाद में ही उच्च अवरोध गुण हैं, तो आमतौर पर निम्नलिखित तीन प्रकार के बैरियर प्लास्टिक होज़ का उपयोग किया जाता है।

 

1. एल्यूमीनियम-प्लास्टिक मिश्रित नली, इसकी विशिष्ट संरचना पीई / पीई + ईएए / एएल / पीई + ईएए / पीई है, जो सह-एक्सट्रूज़न के माध्यम से एल्यूमीनियम पन्नी और प्लास्टिक की फिल्म से बना है और शीट और फिर पाइप में मिश्रित है।मुख्य बाधा एल्यूमीनियम पन्नी परत की बाधा संपत्ति मुख्य रूप से एल्यूमीनियम पन्नी की पिनहोल डिग्री पर निर्भर करती है।जब एल्यूमीनियम पन्नी की मोटाई बढ़ जाती है, तो बाधा गुण बढ़ जाता है;

2. ऑल-प्लास्टिक बैरियर कम्पोजिट होज़, इसकी विशिष्ट संरचना पीई / पीई / ईवीओएच / पीई / पीई है, जो सभी प्लास्टिक से बना है, और इसकी बाधा परत आमतौर पर ईवीओएच या ऑक्साइड-प्लेटेड पीईटी है।जैसे-जैसे EVOH की मोटाई बढ़ती है, अवरोध बढ़ता जाता है;

3. पांच-परत संरचना प्लास्टिक सह-बाहर निकालना नली, इसकी विशिष्ट संरचना पीई / एमएएच-पीई / ईवीओएच / एमएएच-पीई / पीई है, जो एक शीट बनाने के लिए एक समय में स्क्रू एक्सट्रूज़न द्वारा एक साथ कई प्लास्टिक से बना है, जो है EVOH द्वारा बाधा प्रभाव के लिए भी बनाया गया।

फिल्म पैकेजिंग सौंदर्य प्रसाधनों के लिए

कॉमन बैरियर फिल्मों में को-एक्सट्रूज़न बैरियर फिल्में, लैमिनेटिंग फिल्में (ड्राई-प्रोसेस कम्पोजिट, सॉल्वेंट-फ्री कम्पोजिट, हॉट मेल्ट एडहेसिव कम्पोजिट,

पब समय : 2021-11-12 16:36:11 >> समाचार सूची
सम्पर्क करने का विवरण
Zhejiang Ukpack Packaging Co., Ltd.

व्यक्ति से संपर्क करें: Mr. Lucas

दूरभाष: +86 13867191426

फैक्स: 86-0575-82937081

हम करने के लिए सीधे अपनी जांच भेजें (0 / 3000)